विदेश में पढऩे के इच्छुक हैं तो जान लें दुनिया के टॉप-10 यूनिवर्सिटी के बारे में…

वैसे तो पढ़ाई जहां से की जाए व्यर्थ नहीं जाता है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं होता। पुस्तकीय ज्ञान के साथ-साथ जिंदगी के दौर से भी परिचित कराने की सीख प्राय: हर विश्वविद्यालय में दी जाती है। भारत में भी कई ऐसे बड़े-बड़े विश्वविद्यालय हैं, जो छात्रों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ उनके लिए प्लेसमेंट के जरिए नौकरियों की भी व्यवस्था करा देते हैं। वहीं देश के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी के रूप में अभी आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईएससी बेंगलुरू का नाम टॉप में शामिल है। जहां विद्याथियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ नौकरियों के भी काफी अवसर उपलब्ध हो जाते हैं। वहीं आज के दौर में विदेशों में पढ़ाई का क्रेज भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके पीछे छात्रों के विदेशों में पढऩे की ललक और परिजनों का सपोर्ट दोनों खासा मायने रखता है। तो हम आपको बता रहे हैं विश्व के टॉप-10 में शामिल यूनिवर्सिटी के बारे में। जिनका नाम तो आपने सुना ही होगा। 

पिछले महीने जून महीने में क्यूएस वल्र्ड रैकिंग 2020 की सूची जारी की गई है। इसमें दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में एक बार फिर मैसाचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ने अपनी जगह बनाई है। 

ये दुनिया के टॉप-10 यूनिवर्सिटी

1 मैसचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी)
मैसचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (एमआईटी) दुनिया के टॉप-10 यूनिवर्सिटी में सबसे पहले स्थान पर है। इसकी औसत फीस अमेरिकी डॉलर में 48 हजार से 50 हजार रुपए के आसपास है। वैसे तो ये प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, फिर यहां रिसर्च की उच्च क्वालिटी के चलते काफी आगे हैं। इसकी स्थापना 1861 में की गई थी और यहां 11,145 छात्रों के पढऩे की व्यवस्था है।

2 स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी
स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर है। यहां औसत फीस अमेरिकी डॉलर में 46 हजार से 48 हजार के आसपास है। ये भी प्राइवेट की श्रेणी में है। और यहां रिसर्च आउटपुट उच्च क्वालिटी के साथ 16,135 छात्र पढ़ाई करते हैं। इसकी स्थापना 1885 में हुई थी।

3 हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की स्थापना 1636 ईस्वी में हुई थी। यहां कुल 22,727 छात्रों के पढ़ाई की व्यवस्था है। 

4 यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड की औसत फीस 12 से 14 हजार के आसपास है। ये सरकारी यूनिवर्सिटी है। यहां कुल छात्र 20,631 पढ़ाई कर सकते हैं। इसकी स्थापना 1096 ईस्वी में हुई थी।

5 कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (कॉलटेक)
कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (कॉलटेक) की औसत फीस अमेरिकी डॉलर 60 हजार से कम है। यह प्राइवेट है। यहां कुल छात्र 2,239 पढ़ सकते हैं।

6 ईटीएच जुरिख-स्विस फेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी
ईटीएच जुरिख-स्विस फेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी की स्थापना 1855 ईस्वी में हुई थी। यहां  कुल छात्र 18,003 हैं।

7 यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज सरकारी यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1209 ईस्वी में हुई थी। यहां कुल 19,203 छात्र पढ़ सकते हैं।

8 यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की स्थापना 1826 ईस्वी में हुई थी। ये सरकारी यूनिवर्सिटी है। यहां कुल 32,795 छात्रों के बैठने की व्यवस्था है।

9 इंपीरियल कॉलेज लंदन
इंपीरियल कॉलेज लंदन की स्थापना 1851 ईस्वी में हुई थी। ये सरकारी यूनिवर्सिटी है।
यहां कुल छात्र 16,797 है।

10. यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो
यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1856 ईस्वी में हुई थी। यहां कुल 13,924 अध्ययन करते हैं।

To know about the complete information about studying abroad, check out our Study Abroad section on IndCareer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *