टेलीकॉम सेक्टर में रोजगार के कई विकल्प…बस करनी होगी ये पढ़ाई

आज पूरी दुनिया इंटरनेट और मोबाइल से सीधे जुड़ी हुई है। तो जाहिर है इसमें रोजगार के भी भरपूर अवसर उपलब्ध हो रहे होंगे। बिल्कुल, आपका ये सोचना बिल्कुल सही है। टेलीकॉम सेक्टर में आज नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। इससे जुडक़र आप सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में कैरियर बना सकते हैं। 

इन क्षेत्रों में हैं अच्छी मांग
वैसे तो इंजीनियरिंग क्षेत्र की मांग हर क्षेत्रों में होती है। उसमें भी यदि आपने टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े हैं तो भारत में उपग्रहों, इंटरनेट और मोबाइल टेलीफोनी के क्षेत्र में हुए विकास के कारण टेलीकॉम इंजीनियरों की काफी मांग है। 

शैक्षणिक योग्यता
टेलीकॉम सेक्टर में नौकरी के लिए आपको 12वीं विज्ञान (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्य) से पास करने के बाद टेलीकॉम इंजीनियरिंग व इससे संबंधित बीई या बीटेक करना चाहिए। उच्च अध्ययन के लिए छात्र एमई/एमटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकॉम इंजीनियरिंग), एमबीए (टेलीकॉम नेटवर्क मैनेजमेंट) व एमटेक कर सकते हैं। 

नौकरी ही नौकरी 
इंजीनियरिंग और प्रबंधन भूमिकाओं के अलावा, टेलीकॉम कंपनियां ग्राहक सेवा, लेखा आदि के क्षेत्रों में भी काम के अवसर प्रदान करती हैं। इन नौकरियों को उच्च अध्ययन या विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है। 
प्रबन्ध कौशल में माहिर युवाओं को बेस स्टेशन सेवाओं से लेकर नेटवर्क सिक्योरिटी, फील्ड मेंटेनेंस, ट्रांसमिशन, ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड की सेवाएं स्थापित करने से जुड़े मौके मिलते हैं। इसके अलावा भारत सरकार के टेलीकॉम प्रौद्योगिकी केंद्र से प्रशिक्षण लेकर काम शुरू कर सकते हैं। 

ये हैं प्रमुख संस्थान
– इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी,  इलाहाबाद 
– मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनएनआईटी), इलाहाबाद
– हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीआई), कानपुर 
– जेआईआईटी, नोयडा

वैसे आज मोबाइल की पहुंच पूरे विश्व में है। लिहाजा, टेलीकॉम से संबंधित रोजगार के अवसर भी धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए टेलीकॉम से संबंधित कोर्सेस कर आप अपना भविष्य बना सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *