जारी हुआ राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2019 का नोटिफिकेशन….

जारी हुआ राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2019 का नोटिफिकेशन….
नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की ओर से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (National Talent Search Examination यानी एनटीएसई) 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 

आपको बता दें कि यह भारत में राष्ट्रीय-स्तर की छात्रवृत्ति योजना है, जिसमें उच्च बौद्धिक एवं शैक्षिक क्षमता वाले छात्रों की पहचान की जाती है। इसके लिये केवल वे छात्र ही परीक्षा में बैठ सकते हैं, जो दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हों। यह राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा संचालित है।

वहीं नोटिफिकेशन  में कहा गया है कि इसके तहत पहला चरण का एग्जाम 3 नवंबर 2019 को और दूसरा चरण 10 मई 2019 को होगा। एग्जाम क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिलेगी। 

इस एग्जाम में एससी श्रेणी के छात्रों के लिए 15 प्रतिशत, एसटी के लिए 7.5 प्रतिशत और विकलांग छात्रों के लिए 3 प्रतिशत आरक्षण होता है। पहला चरण पार करने वाले छात्रों को दूसरे चरण में बैठने का मौका मिलेगा। 

दो चरणों में होगा पेपर

दोनों चरण में दो-दो पेपर होंगे। पहला पेपर मेंटल एबिलिटी टेस्ट होगा, जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर स्कॉलेस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट होगा, जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि एनटीएसई को लेकर वर्ष 2012-13 से कुछ नियम और शर्तें लागू की गई है। इसके तहत यह एग्जाम में कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए संचालित किया जाएगा। संचालित परीक्षा के आधार पर दसवीं कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले छात्रों के प्रत्येक समूह में से 1000 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएगी। 

इसके तहत 11वीं, 12वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को 1250 रुपये प्रतिमाह और अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन वाले स्टूडेंट्स को 2000 रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके अलावा पीएचडी स्कॉलर्स को यूजीसी के नियम के मुताबिक स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *