अब बीटेक की डिग्री के साथ ही एमबीए की भी मिलेगी डिग्री…आईआईटी दे रहा ये खास मौका

ऐसा अभी तक नहीं है, जब छात्र एक साथ दो डिग्रियां ले सकते हैं। लेकिन लगातार बढ़ती मांग और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने कई संस्थान इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। और कुछ संस्थानों में इसे लेकर आशाजनक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। वहीं एक और बड़ी खबर यह है कि अब आईआईटी बीटेक डिग्री के साथ ही एमबीए की डिग्री देने की भी तैयारी कर रही है। यदि ऐसा हुआ तो ये निश्चित ही इंजीनियंिरग कोर्स में बीटेक कर विद्यार्थियों के लिए अच्छी बात है। वैसे बीटेक करते-करते विद्यार्थियों का काफी समय लग जाता है। इसके बाद यदि कोई छात्र एमबीए करना चाहे तो उसे अलग से ही इसकी तैयारी कर डिग्री लेने पड़ती है। इसमें चार साल करीब लग जाते हैं। इसलिए यदि एक साथ दो डिग्रियां मिल जाए तो ये तो राहत की बात ही होगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं आईआईटी ने ऐसी पहल क्यों की और इसके पीछे वजह क्या है। 

आईआईटी की इस पहल से अब अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में इंजीनियरिंग के साथ विद्यार्थी मैनेजमेंट की पढ़ाई भी कर सकेंगे। 5 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम में विद्यार्थी को बीटेक के साथ टेक एमबीए की डिग्री भी मिलेगी। आईआईटी मद्रास का डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज शैक्षणिक सत्र 2019-20 से 5 वर्षीय इंटर डिसप्लनेरी ड्यूल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। पासआउट होने पर विद्यार्थी को स्नातक में बीटेक डिग्री और स्नातकोत्तर की एमबीए की डिग्री मिलेगी। अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम के छात्र टेक एमबीए प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं। 

ड्यूल डिग्री प्रोग्राम में छात्रों को मार्केट डिमांड के आधार पर एमबीए में नए तरह के पाठ्यक्रम में पढ़ाई कराई जाएगी। पाठ्यक्रम में तकनीक और मैनेजमेंट को शामिल किया गया है। 

वैसे यदि आईआईटी का ये प्रयोग सफल रहा तो निश्चित ही बीटेक के साथ-साथ एमबीए करने युवाओं का रुझान बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *