Maharashtra Board SSC 10वीं के परिणाम घोषित… 77.10 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास… पिछले वर्ष के मुकाबले कुछ फीका रहा परिणाम…

महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने SSC यानी 10वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। यदि आपने इसकी परीक्षा दिलाई है तो परिणाम बोर्ड के आधिकारिक परीक्षा परिणाम पोर्टल maharesult.nic.in पर देख सकते हैं और वेबसाइट से मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 
वैसे आपको बता दें कि इस वर्ष एसएससी 10वीं बोर्ड में 16 लाख से ज्यादा छात्र – छात्राओं ने परीक्षाएं दी थी। इसलिए उन्हें बेसब्री से इसके परिणाम का इंताजर था। वहीं इस वर्ष घोषित नतीजों की बात करें तो यह आज यानी 8 जून को घोषित हुआ, और यह बड़े ही आश्चर्य की बात है कि पिछले वर्ष 2018 में एसएससी के नतीजे इसी दिन ही यानी 8 जून को आए थे। 

लेकिन यदि परीक्षा परिणामों की बात करें तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष परीक्षा परिणाम उतना अच्छा नहीं कहा सकता, जितना पिछले वर्ष रहा है। पिछले साल राज्य में 17 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं एसएससी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें कुल पास प्रतिशत परीक्षार्थियों का प्रतिशत 89.41 रहा। लेकिन इस बार कुल 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने इसकी परीक्षा दिलाई थी और परिणाम 77.10 प्रतिशत रहा।

खैर, इस वर्ष घोषित परिणामों की बात करें एसएससी में कुल 20 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं। वहीं 25,941 छात्रों ने 90 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक पाए हैं। वहीं परीक्षा में लड़कों का पास प्रतिशत 72.18 फीसदी रहा जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 82.82 फीसदी रहा है।

वहीं महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों की बात करें तो एसएससी में कोंकण में 88.38 फीसदी, पुणे में 82.48 फीसदी, मुंबई में 77.04 फीसदी नागपुर में 67.27 फीसदी छात्रों ने सफलता पाई है। वैसे महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने ये परीक्षाएं 9 डिवीजनों पुणे, कोंकण, नागपुर, औरंगाबाद, मुंबई, कोल्हापुर, अमरावती, नासिक और लातूर में आयोजित की थी।

यदि आपने दिलाया है एसएससी की परीक्षा तो ऐसे डाउनलोड करें अपना परिणाम…
– सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– उसके बाद यहां SSC  रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
– मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
– आपका परिणाम स्क्रीन पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *