JEE Main 2020 : अप्रैल में होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी इस तारीख से होंगे ऑनलाइन आवेदन

JEE Main 2020 के अभ्यर्थियों को अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन का इंतजार है। छात्र-छात्राएं तो जनवरी की परीक्षा देने के बाद से ही अप्रैल की तैयारी में जुट गए हैं। तो चलिए हम आपको JEE Main 2020  परीक्षा का पूरा शेड्यूल बताते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी? एडमिट कार्ड कब जारी होंगे? परीक्षा कब होगी और परिणाम कब आएंगे? इन सब बातों  की जानकारी हम आपके दे रहे हैं।


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा मीडिया को जारी की गई जानकारी के अनुसार…परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 7 फरवरी 2020 से होगी। आवेदन का लिंक एक महीने तक सक्रिय रहेगा। यानी आप एक महीने तक इसके आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

हीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 मार्च को जारी किए जाएंगे। जेईई मेन अप्रैल 2020 का आयोजन 3 अप्रैल 2020 से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक किया जाएगा। इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 30 अप्रैल 2020 तक की जाएगी।


जो अभ्यर्थी दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे, उनका बेस्ट स्कोर (जिस परीक्षा में ज्यादा अंक मिले हों) माना जाएगा और उसके आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उसी के आधार पर ये भी तय होगा कि किन ढाई लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का मौका मिलेगा।


वैसे आपको बता दें कि हाल ही जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी से 9 जनवरी के बीच किया गया था। इस परीक्षा में 11 लाख छात्र बैठे थे। परीक्षा का आयोजन एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किया था। परीक्षा पूरी किए जाने के लगभग एक हफ्ते के बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया था।  परीक्षा में लगातार तीसरे साल भी राजस्थान और तेलंगाना ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *