JEE : अप्रैल में होने वाली परीक्षा की तिथि में हुआ बड़ा बदलाव 3 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा अब 5 अप्रैल से होगी

इंजीनियरिंग संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की परीक्षा तिथियों में कुछ बदलाव किया गया है। बता दें कि पहले ये परीक्षा 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल तक आयोजित की जानी थी, लेकिन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA – National Testing Agency) की ओर से जारी नए शेड्यूल के मुताबिक ये परीक्षाएं अब 5,7,9 और 11 अप्रैल को आयोजित होगी। 


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, जेईई मेन अप्रैल 2020 जेईई मेन 2 के नाम से भी जानते हैं, का शेड्यूल इस तरह रहेगा –


ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 7 फरवरी 2020 से होगी। 


परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 मार्च को जारी किए जाने थे पर अब 20 मार्च को जारी होंगे।


जेईई मेन अप्रैल 2020 का आयोजन 3 अप्रैल 2020 से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक किया जाना था पर अब इन तिथियों में भी बदलाव आया है। बता दें अब परीक्षा 5,7,9 और 11 अप्रैल को आयोजित होगी। इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 30 अप्रैल 2020 तक की जाएगी।


आपको बता दें कि इससे पहले 17 जनवरी, 2020 को जेईई मेन्स के रिजल्ट घोषित किए गए थे। इस परीक्षा में कुल 9 छात्रों ने 100 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। एनटीए ने इस परीक्षा का आयोजन 7 से 9 जनवरी 2020 को किया था। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में 233 शहरों में भारत और विदेशों के 570 परीक्षा केन्द्रों पर एक साथ किया गया था। वैसे ये परीक्षा इंजीनियरिंग में प्रवेश को लेकर आयोजित की जाती है।


इस परीक्षा का विद्यार्थी इंतजार करते रहते हैं। क्योंकि इस परीक्षा के जरिए वो इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसलिए ये एक्जाम काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके लिए विद्यार्थी बहुत पहले से अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं। तो अब इंतजार खत्म और अब कल यानी 7 फरवरी से शुरू हो रहे आवेदन की तैयारी कीजिए। इसके लिए आपको पूरे एक महीने का समय मिलेगा और उसके बाद परीक्षा की तैयारी के लिए आपके पास लगभग दो महीने का समय शेष है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *