IGNOU : एमबीए व बीएड में दाखिले के लिए 31 जनवरी से शुरू होंगे परीक्षा के आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU – Indira Gandhi National Open University) से एमबीए और बीएड करने के लिए इंतजार कर विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में एमबीए और बीएड के दाखिलों के लिए होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक इग्नू में एमबीए और बीएड के लिए होने वाली परीक्षा के आवेदन 31 जनवरी 2020 से शुरू होंगे। वहीं आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 29 फरवरी 2020 तक का समय दिया जाएगा।


आपको बता दें कि इग्नू में एमबीए व बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए ही होता है। ये परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की होती है, जिसका आयोजन 
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी करती है। वहीं मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा का नाम है इग्नू ओपनमैट और बीएड के लिए होने वाली परीक्षा का नाम है इग्नू बीएड। ये दोनों परीक्षाएं एनटीए द्वारा ही कराई जाती हैं। 


31 जनवरी, 2020 से शुरू होंगे आवेदन


जारी शेड्यूल के अनुसार, दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी 2020 से शुरू होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 29 फरवरी 2020 तक का समय दिया जाएगा।


एक अप्रैल को जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड
इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 1 अप्रैल 2020 को जारी किए जाएंगे। 
29 अप्रैल को होगी परीक्षा
इग्नू में एमबीए व बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाएगी। 
10 मई को आएंगे परिणाम
एमबीए व बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिला के प्रवेश परीक्षा के परिणाम संभवत: 10 मई 2020 को घोषित किए जाएंगे।


तो देर किस बात की, परीक्षा आवेदन के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दें। क्योंकि सिर्फ दो दिन बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। और जितनी जल्दी आप आवेदन कर सकेंगे, उतना ही आपको परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *