GATE एग्जाम की तैयारियां कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स

जैसा कि आपको बता ही है कि गेट एग्जाम के लिए 2 सितंबर से प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसका पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। और इसके एग्जाम फरवरी में होने वाले हैं। तो यदि आप भी गेट एग्जाम की तैयारियां कर रहे हैं और आपको पूरी उम्मीद है कि इसमें आपका सलेक्शन होना ही चाहिए तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो आपकी तैयारियों में अवश्व ही मददगार साबित होंगे। लेकिन हम आपके एक बात और कहना चाहेंगे, कि किसी भी परीक्षा में सफलता आपकी लगन, सही दिशा में प्रयास और जुनून ही दिलाता है, इसलिए प्रयास निरंतर जारी रखें। 


वैसे आपकी जानकारी लिए ये भी बात दें कि गेट एग्जाम ही आपके लिए देश की बड़े सरकारी कंपनियों में इंजीनियरिंग की नौकरी के द्वार खोलता है और आईआईटी जैसे बड़े संस्थानों में पढ़ाई के रास्ते भी ये ही तय करता है। इसलिए गेट एग्जाम को गंभीरता से दिलाएं। क्योंकि इसमें आपका जितना ज्यादा स्कोर आया है, कांपीटिशन भी उतना ही कम होगा। तो आपके लिए फायदाभरा होगा।


जरूरी है एग्जाम पैटर्न को समझना


हर परीक्षार्थी को एग्जाम दिलाने के पहले उसके एग्जाम पैटर्न को समझना बेहद जरूरी होता है। यदि आप एग्जाम पैटर्न को ही नहीं समझ पाए तो सफलता की गारंटी कहां तक मिलेगी, ये आप स्वयं तय कर लें। इसलिए गेट परीक्षा दिला रहे हैं तो सबसे पहले एग्जाम  पैटर्न में समझ लें, इसे समझते ही आपकी तैयारियां आसान हो जाएगी।


ज्यादा अंक वाले सवालों को पहले हल करने को कोशिश करें


वैसे तो गेट एग्जाम में एक-एक अंक का सवाल भी बड़ा कीमती होता है, लेकिन आपको पहले ज्यादा से ज्यादा अंक वाले सवालों को हल करने की कोशिश करनी चाहिए। वैसे 65 सवालों के जवाब के लिए आपके पास 180 मिनट होता है। इसलिए समय व्यर्थ न गंवाते हुए आप ज्यादा अंक वाले सवालों को पहले हल करने की कोशिश करें।


किताबों का चयन करते समय बरतें सावधानियां


वैसे गेट एग्जाम को लेकर तरह-तरह की किताबें मार्केट में आ गई हैं। तो इसका चयन भी आपको ही करना है कि कौन सी किताब आपके काम की है और कौन सी नहीं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम जल्दबाजी के चक्कर में ऐसी किताबें उठा लाते हैं, जिसका एग्जाम से कोई लेना-देना नहीं होता और ऊपर से हमारा सिरदर्द बढ़ जाता है। इसलिए किताबों का चयन बेहद महत्वपूर्ण है।


पुराने क्वेशचन पेपर को हल करें


गेट एग्जाम में सफलता के लिए आपको पुराने क्वेचशन पेपर पर भी फोकस करना चाहिए। इसे हल करने का प्रयास करें। इससे आपको दो फायदा मिलेगा, पहले तो आपको गेट का सिलबेस समझने में आसानी होगी और दूसरा आपका कांफिडेंस भी बढ़ेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *