गणित के आंकड़ों से खेलने का है दम तो बढ़ाओ इस फील्ड में कदम…

आपको बहुत से ऐसे छात्र मिलेंगे, जिन्हें गणित का नाम सुनते ही बुखार आ जाता है। वहीं इसके विपरीत कई ऐसे भी हैं, जिन्हें गणितीय आंकड़ों से खेलने का जुनून होता है। वो लगातार आंकड़ों को सुलझाने में लगे रहते हैं और इसमें ही मास्टर डिग्री लेने के साथ ही डॉक्टरेट तक कर लेते हैं। यदि आपको भी गणितीय आंकड़ों से खेलने का शौक है या गणित में आपकी अच्छी पकड़ है तो आप नि:संदेह इन क्षेत्रों में कैरियर बना सकते हैं।

बने सांख्यिकीविद्
गणित के क्षेत्रों में दखल रखने वालों के लिए सांख्यिकीविद् बनना बड़ा ही आसान है। क्योंकि आज प्राय: हर क्षेत्रों में फटाफट गणना करने वालों, टेबुलेशन करने वालों और बार ग्राफ बनाने वालों की मांग काफी बनी हुई है। 

इन क्षेत्रों में है मांग
सांख्यिकीविद् की हेल्थकेयर, शिक्षा समेत कई फील्ड में सांख्यिकीविद की काफी मांग होती है। 

ये कोर्स करने होंगे
सांख्यिकीविद बनने के लिए आपके पास मैथमेटिक्स/स्टैटिस्टिक्स में बैचलर की डिग्री या फिर स्टैटिस्टिक्स में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए।

साइकोमेट्रिशन
साइकोमेट्रिशन बनने के लिए गणित पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके लिए साइकॉलजी में बैचलर के अलावा साइकॉलजी/स्टैटिस्टिक्स में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। 

ये होता है काम
साइकोमेट्रिशन का मुख्यत: काम इंसान के मनोचिकित्सीय व्यवहार का पता लगाना होता है। इसके लिए वो एक तरह के सवालों का सेट भी बनाता है। इससे पता चलता है कि कोई अंतर्मुखी है या बहिर्मुखी। 

स्टॉक मार्केट में एनालिस्ट बनें
गणित में मजबूत पकड़ वालों के लिए स्टॉक मार्केटिंग का काम बहुत ही अच्छा है। यदि आपकी गणितीय पकड़ जबरदस्त है, तो आपक स्टॉक मार्केट के क्षेत्र में जा सकते हैं। और अंकों के उतार-चढ़ाव का ऐनालिटिक्स पेश कर एनालिस्ट बन सकते हैं। इस क्षेत्र में पैसा खूब है, पर आपका धैर्य और मार्केट की वास्तविक स्थिति पर सही नजरिया और आंकलन ही आपके सफलता की गारंटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *