सेलिब्रिटी बनने का शौक तो बनाएं रेडियो के क्षेत्र में कैरियर

आज के ज्यादातर युवा ऐसा क्षेत्र चुनने चाहते हैं, जिसमें उन्हें सेलिब्रिटी बनने का अवसर मिल सके। इसके लिए युवा जी तोड़ मेहनत के साथ ही बेहतर शिक्षा भी लेते हैं। और अवसर की तलाश में जुट जाते हैं। यदि आप भी सेलिब्रिटी बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो रेडियो के क्षेत्र में आप कैरियर बना सकते हैं। वैसे देखा जाए तो रेडियो जॉकी एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें नाम, शोहरत और पैसा तीनों भरपूर हैं। यहां मौज मस्ती और ग्लैमर के साथ-साथ नाम रोशन करने का पूरा मौका मिलता है। इस क्षेत्र में मधुर आवाज और क्रिएटिव दिमाग रखने वालों की दरकार होती है। 

अच्छा सेंस ऑफ ह्मूयर हो

वैसे रेडियो जॉकी में जॉब करने के लिए आपने में अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर होना चाहिए। ताकि वह माहौल को हल्का-फुल्का बना दे। 

प्रस्तुतिकरण जरूरी

रेडियो जॉकी में काम करने के इच्छुक युवाओं में आवाज प्रस्तुतीकरण का गुण सबसे महत्वपूर्ण है। उसमें शब्दों के अनरूप उतार-चढ़ाव पैदा करने की कला और रोचक ढंग से बोलने का गुण भी होना चाहिए। तभी वह इस क्षेत्र में ऊंचाईयां छू सकता है।

योग्यता 

रेडियो जॉकी बनने के लिए कोई विशेष शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है। 12वीं पास कोई भी युवा इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकता है। देश में रेडियो जॉकी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मुहैया कराने वाले संस्थान कम ही हैं। हालांकि ब्रॉडकास्टिंग पाठ्यक्रम चलाने वाले संस्थानों की कमी नहीं है। जिन संस्थानों में इस तरह के पाठ्यक्रम चल रहे हैं, वहां एक सप्ताह के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर एक साल तक के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं। 

प्रमुख संस्थान-

  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली
  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग, मुंबई 
  • स्कूल ऑफ मीडिया एक्टिविटी रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी, पुणे –
  • मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई 
  • मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, अहमदाबाद
  • स्कूल ऑफ ब्रॉडकास्टिंग एंड कम्युनिकेशन, मुंबई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *