रोजगार के बेहतरीन अवसर दे रहा है डिजिटल मीडिया

अगर हम दस दशक पहले मीडिया क्षेत्र में नजर डालें तो यहां कैरियर की संभावनाएं बहुत ही कम उपलब्ध होती थी। क्योंकि पूरे देश में कुछ गिने-चुने समाचार पत्र और टीवी न्यूज मौजूद थे। लेकिन जिस तेजी से टेक्नॉलॉजी ने सन् 2000 के बाद दस्तक दी है, तब से न्यूज चैनलों और डिजिटल मीडिया की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज पूरे देश में और प्रदेशों में नित नए मीडिया सेंटर खुलते जा रहे है। जिससे युवाओं के लिए कैरियर की राहें भी बन रही है। खासकर, उन युवाओं के लिए जो मीडिया या पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

वैसे आज न्यूज के हर बड़े ब्रांड के लिए इंटरनेट पर उपलब्धता अनिवार्य हो गई है। इंटरनेट एक ऐसा माध्यम बन चुका है जिसकी पहुंच मीडिया के अन्य माध्यमों से कहीं ज्यादा है। हर न्यूज, हर सूचना सर्वप्रथम इंटरनेट पर ही आती है। इंटरनेट के आने से एक तरफ जहां सूचना की मात्रा में वृद्धि हुई है, तो वहीं सूचना वितरित करना भी एक चुनौती बन चुका है।

बढ़ती प्रतिस्पर्धा-बढ़ता जॉब

डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में नित-नए खुले रहे संस्थानों में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है। वहीं इससे युवाओं के लिए जॉब के रास्ते भी लगातार खुलते जा रहे हैं। बस जरूरत है तो समय की गति को समझकर इस क्षेत्र में कार्य करने वाले कुशल युवाओं की। वैसे हर मीडिया क्षेत्र को ऐसे युवाओं की जरूरत है, जो किसी भी समाचार की गंभीरता को समझ सकें और उसका प्रस्तुतीकरण बेहतरीन तरीके से कर सके।

डिजिटल मार्केटिंग में भी कम नहीं है अवसर

एक तरफ डिजिटल मीडिया तो दूसरी तरफ डिजिटल मार्केंटिग में युवाओं के लिए जॉब के ढेरों अवसर उपलब्ध हैं। युवा इन क्षेत्रों से जुडक़र अपना भविष्य बना सकते हैं।

निजी ही नहीं सरकारी क्षेत्र में भी अवसर

डिजिटल मीडिया न सिर्फ निजी क्षेत्र, बल्कि सरकारी क्षेत्र भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं रहा है। अब हर सरकारी क्षेत्र में डिजिटल मीडिया के जानकारों की मांग बढ़ती जा रही है। इसलिए रोजगार के ढेरों मौकों के साथ डिजिटल मीडिया एक रोचक व आकर्षक क्षेत्र बनकर तेजी से उभर रहा है। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए जरूरत है खुद को इस क्षेत्र की जरूरतों के योग्य बनाने की। इस क्षेत्र में आपको सिर्फ पत्रकारिता ही नहीं बल्कि एंकरिंग, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग जैसे विभिन्न कार्य करने के मौके मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *