बैंक एग्जाम की तैयारियों में आपके काम आएंगे ये टिप्स…

वैसे तो एग्जाम का नाम सुनते ही परीक्षार्थी तनाव में आ जाता है। और आए भी क्यों ना…परीक्षा शब्द ही ऐसा ही है। फिर चाहे तो सेमेस्टर की परीक्षा हो या फिर किसी बड़े प्रतियोगी परीक्षा की। टेंशन में आ ही जाता है। इसके बावजूद आप जरा ठंडे दिमाग से और थोड़ा सुकून से सोचें तो परीक्षा की तैयारियां में काफी आसान हो जाएगी। आज हम बता रहें हैं बैंक के एग्जाम की कुछ ऐसे टिप्स, जिसकी मदद से आप परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

खुद पर रखें भरोसा…
परीक्षा तो आपको स्वयं को ही दिलानी है, लिहाजा खुद पर भरोसा ज्यादा महत्व रखता है। इसके अलवा आप लगातार अभ्यास करते रहते रहें। सफलता तो निश्चित ही मिलेगी। इसके साथ ही यदि आप बैंक के एग्जाम के लिए किसी कोचिंग संस्थान ज्वाइन किए हैं तो भी आपको घर में प्रैक्टिस तो करनी ही पड़ेगी। तो घर बैठे भी आप ऑनलाइन विकल्प लेकर तैयारियां कर सकते हैं।

ऑनलाइन इंस्टीट्यूट से जुड़ें
बैंक की परीक्षा की तैयारियों के लिए कई ऐसे संस्थान हैं, जो आपको ऑनलाइन की घर बैठे मदद कर सकते हैं। इनसे जुडक़र आप घर बैठे ही अपनी समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं। अपनी कमजोरियों पर खुलकर बात कर सकते हैं और सब्जेक्ट के हिसाब से उनसे परामर्श लेकर एग्जाम की तैयारियां भी कर सकते हैं।

गणित के सवालों का फटाफट फार्मूला खोंजे
वैसे तो गणित के सवाल हल करना में समय लगता ही है, लेकिन यदि आप बैंक का एग्जाम दिला रहे हैं तो गणित के सवालों को फटाफट हल करने का फार्मूला खोज कर रखें, ताकि आपके जरूरत के समय ये ट्रिक काम और एग्जाम आसान हो जाए।

अंग्रेजी को पहाड़ ना बनाएं
बैंक एग्जाम में अंग्रेजी का पहाड़ बिल्कुल ना बनाएं। समाचार पत्र, पत्रिका और अंग्रेजी टीवी चैनलों के न्यूज देखकर और सुनकर आप अपनी अंग्रेजी को आसान बनाने के साथ ही जनरल नॉलेज को भी क्लीयर करते चलते जाएंगे। इसलिए अंग्रेजी न्यूज को सुनने में प्राथमिकता दें।

कम्प्यूर  की सामान्य जानकारी अवश्य रखें
आज हर फील्ड में कम्प्यूटर काफी अहम भूमिकाएं निभाते आ रहा है। और बैंक फील्ड में तो इसकी काफी मांग भी होती है, इसलिए कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी तो आपको अवश्य रखनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *