सीबीएसई : बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए जारी हुई गाईडलाइन 10 बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश तो डिजिटल घड़ी पर होगा प्रतिबंध

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी बोर्ड खास तैयारियां करते हैं, खासकर नकल रोकने हर तरह की तैयारियां की जाती हैं। ताकि नकल प्रकरणों पर विराम लगाया जा सके। बिहार में हाल ही शुरू हुई इंटरमीडिएट परीक्षा में छात्रों के जूते-मोजे तक उतरवा दिए गए थे, वहीं परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों की वीडियोग्राफी भी कराई गई। बोर्ड की ऐसी सख्ती से निश्चित ही नकल प्रकरणों पर विराम लगेगा।

 
वहीं अब खबर आई रही है कि सीबीएसई ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गाइड लाइन जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि अभी तक बोर्ड ने परीक्षा में कैलकुलेटर, नकल से जुड़ी कोई सामग्री, मोबाइल फोन और ईयरफोन पर भी पाबंदी लगाई थी। लेकिन इस बार बोर्ड ने स्मार्ट घड़ी या डिजिटल घड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया है। 


गाइड लाइन में कहा गया है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे विद्यार्थी स्मार्ट और डिजिटल घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उनको परीक्षा केंद्र में पहुंचने से पहले इसे उतारना पड़ेगा। वहीं गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा देने के लिए केंद्र पर यूनिफार्म में ही आना होगा। यदि आपने अपना यूनिफार्म नहीं पहना है तो चाहे आपके पास प्रवेश पत्र ही क्यों ना हो, आपको प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं परीक्षा में 10 बजे के बाद आने वाले छात्रों को भी परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। हर हाल में छात्रों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले पहुंचा होगा।


प्रवेश पत्र पर अभिभावकों के हस्ताक्षर होने के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।
आपको बता दें कि सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 जनवरी से शुरू हो चुकी हैं। जबकि थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से आयोजित होंगी। इसका टाइम टेबल पहले ही जारी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *