साक्षात्कार में सफलता के लिए अपनाएं ये टिप्स मिलेगी सफलता

अक्सर देखा जाता है कि बड़े-बड़े परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार भी साक्षात्कार यानी इंटरव्यू का लेकर संशय में पड़ जाते हैं। क्या होगा, कैसे होगा, ये प्रश्न उनके दिलोदिमाग में चलते रहता है। लेकिन आपको बता दें कि साक्षात्कार में सफलता के लिए सबसे पहले आपका आत्मविश्वास भरपूर होना चाहिए। इसके बाद आपका हाव-भाव इंटरव्यू लेने वालों के लिए खास होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इंटरव्यू में सफलता के कुछ टिप्स…


1. प्रश्नों पर गौर करें
अक्सर इंटरव्यू के दौरान प्रश्नों को घुमा-फिराकर पूछा जाता है। इसलिए आप प्रश्नों पर गौर करें और उसका उत्तर ढूंढने का प्रयास करें।


2. हाव-भाव नियंत्रित रखें
इंटरव्यू के दौरान व्यक्ति की भाव-भंगिमा का खास ध्यान रखा जाता है। देखा जाता है कि उम्मीदवार किस तरह उनके सवालों का जवाब दे रहा है


3. ओवर रिएक्ट से बचें
कई देखा जाता है कि उम्मीदवार अपने आपको कुछ ज्यादा ही रिएक्ट करने लगता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके सामने बैठा व्यक्ति आपसे कुछ ज्यादा ही पावरफुल है, इसलिए ओवर रिएक्ट से बिल्कुल बच के रहें।


4. अपने बारे में बताएं पर उतना ही जितनी जरूरत हो
अक्सर देखा जाता है कि साक्षात्कार के दौरान आपको अपने बारे में कुछ बताने को कहा जाता है, तो उम्मीदवार भावनाओं में बहकर बहुत सारी ऐसी बातें भी बता देता है, जिसका जॉब से कोई रिलेशन नहीं होता है। ध्यान रखें आपको उसी कंपनी में जॉब करना है, इसलिए कुछ ऐसा ना बोल जाएं कि बाद में आपको ही तकलीफ हो।


5. सबसे जरूरी बात
साक्षात्कार के दौरान सबसे बड़ी बात जो आपको ध्यान ही रखना है, वो है आत्मविश्वास बनाए रखें। और हर प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करें। याद रखें, जिन प्रश्नों के  उत्तर आपको बता नहीं है, तो उन पर आप स्पष्ट रूप से नहीं कह दें। इधर-उधर की बातें या गलत उत्तर देकर अपनी इमेज खराब ना करें। आपकी स्पष्टता आपको जॉब दिला सकती है, तो आपकी एक गलती जॉब से दूर भी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *