संपन्न हुई उत्तरप्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा अब परिणाम का इंतजार

22 दिसंबर 2019 को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश समेत देशभर में नागरिकता कानून को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन व हंगामे के बीच इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के कारण स्थगित कर दी गई थी। जिसका आयोजन 8 जनवरी 2020 को किया गया। लेकिन कहा जा रहा है कि इस परीक्षा में भी बहुत से लोग नहीं बैठ पाए। इसके पीछे कहा जा रहा है कि कई परीक्षार्थी सही समय पर परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाए तो कहीं कुछ और वजह से इन्हें परीक्षा से वंचित होना पड़ा।


खैर, अब परीक्षा खत्म होते ही अभ्यर्थियों को आंसर-की और उसके बाद परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। कहा जा रहा है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा में वैसे भी देरी हो चुकी है, लिहाजा इसके आंसर-की और परिणाम में ज्यादा देर नहीं किया जाना चाहिए। इसके लिए विभाग ने कम समय में परिणाम जारी करने की तैयारी कर ली है।


जानकारी के अनुसार, यूपीटीईटी 2019-20 की आधिकारिक आंसर-की परीक्षा के 6 दिनों के अंदर 14 जनवरी 2020 तक जारी कर दी जाएगी
। इसके बाद अभ्यर्थियों को इस आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थी 17 जनवरी तक आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। सभी आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम 31 जनवरी को अंतिम रूप से संशोधित आंसर-की जारी की जाएगी। ये प्रक्रियाएं पूरी हो जाने के बाद विभाग द्वारा 7 फरवरी 2020 को यूपीटीईटी 2019-20 के परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। 


आपको बता दें कि इस बार यूपीटीईटी में करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा, आंसर-की, परिणाम से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in विजिट कर सकते हैं। 


शिक्षक पात्रता परीक्षा शिक्षकों की भर्ती को लेकर आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को लेकर बड़ी संख्या में हर साल आवेदन आते हैं और परीक्षा आयोजित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *