बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आया नया फैसला उत्तरपुस्तिका के अलावा कहीं भी लिखा रोल नंबर तो पूरा साल हो सकता है बर्बाद

फरवरी में शुरू होने वाली उत्तरप्रदेश की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर रोज नित नए आदेश आ रहे हैं। वहीं बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने इस बार शिक्षा विभाग ने तगड़ी व्यवस्था कर रखी है। लगातार दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं। इस संबंध में अब एक और जरूरी निर्देश आया है।


दरअसल अक्सर देखा जाता है कि बोर्ड परीक्षाओं में कुछ परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ के अलावा अंदर के पन्नों पर भी अपना नाम या अनुक्रमांक या स्कूल का नाम जैसी चीजें लिख देते हैं। लेकिन अब ऐसा करने वाले छात्र-छात्राएं बोर्ड के रडार पर होंगे। ऐसे विद्यार्थियों पर नजर रखी जाएगी।


बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्किताओं के मूल्यांकन में लगाए जाने वाले परीक्षकों को भी इस संबंध में निर्देश दिए जाएंगे कि यदि उन्हें ऐसी उत्तर पुस्तिका मिले, तो उसे अलग कर कार्रवाई के लिए बोर्ड को भेज दिया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक, स्कूल प्रिंसिपल और शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि विद्यार्थियों को यह भी अवगत कराया जाए कि यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं में किसी भी प्रकार से अपनी पहचान जाहिर न करें। 


बोर्ड परीक्षाओं को लेकर इस बार काफी सतर्कता बरतते हुए परीक्षार्थियों की वीडियो ग्राफी भी कराए जाने की निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही नकल प्रकरण पर सख्ती से रोक लगाने  बोर्ड परीक्षा केंद्रों को भी सावधानी बरतने कहा है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को तनाव से बचाने विशेषज्ञों की टीम भी लगाई गई है। जो समय-समय पर बोर्ड परीक्षा में कठिनाई से गुजर रहे परीक्षार्थियों का मार्गदर्शन करेंगी और उन्हें परीक्षा में अच्छे से तैयारी करने के टिप्स भी देंगे ताकि परीक्षार्थी बिना किसी डर के अच्छे से परीक्षा दिला सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *