पेपर पैटर्न सहित 2020 बोर्ड में कई बड़े तब्दीली की तैयारी में CBSE…

अगर आप भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अध्ययन करते हैं, तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की है। क्योंकि अगले साल यानी 2020 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा में पांच बड़े बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षा में किए जाएंगे।
आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सिर्फ प्रैक्टिकल परीक्षाओं में सेंटर बदलने की बात कही जा रही थी।   इस बदलाव के तहत परीक्षार्थी होम सेंटर छोडक़र दूसरे सेंटर में प्रैक्टिकल की परीक्षा दिलाने जाते।

लेकिन अब खबर मिल रही है कि सीबीएसई परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव करने की योजना बना रही है। और ये बदलाव अगले साल होने वाली परीक्षा में देखने को मिल सकते हैं।
इसके तहत सबसे बड़ा बदलाव इंटरनल असेसमेंट में होने जा रहा है। यानी 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा में इंटरनल असेसमेंट को ज्यादा महत्व दिए जाने की तैयारी है। साइंस के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को आर्ट्स के विषयों में इंटरनल असेसमेंट देना होगा और दोनों के अंक समान होंगे।


ऑब्जेक्टिव ज्यादा


वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पेपर पैटर्न में तब्दीली करते हुए ज्यादा से ज्यादा ऑब्जेक्टिव प्रश्नों देने की तैयारी में है। 


प्रैक्टिकल परीक्षा में ये होंगे खास बदलाव


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को थ्योरी की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा भी एक्सटर्नल सेंटर्स पर देनी होगी। अब तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं होम सेंटर (स्टूडेंट के अपने स्कूल जहां से वह पढ़ाई कर रहा है) पर ही होती थीं। किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए बोर्ड ने यह फैसला किया है।


प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी जारी होंगे एडमिट कार्ड


बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अगले साल होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की भी तैयारी हो रही है। अब तक इस तरह की कोई परंपरा नहीं रही है, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ये प्रयोग करने जा रहा है।


10वीं में लागू होंगे इंटरनल मार्किंग सिस्टम10वीं


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले साल से 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं में भी कई बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत इंग्लिश और मैथ्स में इंटरनल मार्किंग सिस्टम लागू करने और मैथ्स के दो स्तर का विकल्प देने के बाद अब बोर्ड पेपर पैटर्न में बदलाव करने की तैयारी में है।


10वीं में कम हो सकते हैं ऑब्जेक्टिव सवाल


बताया जा रहा है कि 12वीं परीक्षाओं के विपरीत 10वीं कक्षा विद्यार्थियों  को ऑब्जेक्टिव के सवाल कम कर दिए जाएंगे। वहीं लंबे उत्तर वालों की सवालों की संख्या ज्यादा हो सकती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *