दूसरे कॉलेजों के छात्रों को भी आईआईटी दे रहा है ये खास मौका छात्रवृत्ति भी मिलेगी

वैसे तो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में पढऩे का सपना हर इंजीनियरिंग छात्र का होता है, लेकिन कभी-कभी परेशानियों के चलते या फिर चयन सूची में नाम नहीं आने की वजह से भी छात्रों का चयन नहीं हो पाता। और वे सिर्फ आईआईटी में पढऩे का सपना ही देखते रह जाते हैं। लेकिन अब आईआईटी ने कुछ ऐसे कोर्स शुरू किए हैं, जो अन्य कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के लिए काफी अच्छी है। यानी ऐसे   छात्र छात्राएं जो आईआईटी में प्रवेश का सपना देख रहे हैं, वो इसमें एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। 


ये होनी चाहिए योग्यता


आईआईटी मद्रास के समर फेलोशिप प्रोग्राम में दाखिले के लिए वे अभ्यर्थी योग्य हैं जो इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी / साइंस प्रोग्राम में बैचलर या इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में मास्टर्स का कोर्स कर रहे हों। इस विशेष कोर्स के लिए आईआईटी मद्रास ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। अधिसूचना भी जारी की है। इस पाठ्यक्रम का नाम है – समय फेलोशिप प्रोग्राम।


बताया जा रहा है कि यह फेलोशिप प्रोग्राम दो महीने का होगा। इसमें दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों को 6 हजार रुपये का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।


ऐसे कर सकते हैं आवेदन


आईआईटी मद्रास के इस फेलोशिप प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी इसके लिए 29 फरवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। इसके लिए आप आईआईटी मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। 
तो देर किस बात की है। तुरंत हो जाइए आईआईटी के इस कोर्स में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में शामिल। क्योंकि ऐसा मौका बार-बार नहीं आता। और ऐसे कोर्स भी छात्र-छात्राओं के हित के लिए आईआईटी की ओर से जारी किए गए हैं। और दो महीने के इस कोर्स के आपको आईआईटी की ओर से छात्रवृत्ति भी मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *