दिल्ली यूनिवर्सिटी खोलने जा रहा है एक नया कॉलेज… छात्राओं की मुश्किलें होंगी कम…

वैसे तो दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में पढऩे की चाहत हर छात्र-छात्राओं की होती है। लेकिन यहां सीमित संख्या के चलते उनकी ये चाहत पूरी नहीं हो पाती है और वे मायूस हो जाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक नया कॉलेज खोलने का फैसला लिया है। लेकिन यह एक गल्र्स डिग्री कॉलेज होगा। जहां छात्राएं पढ़ाई कर सकेंगी।


बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने डीयू के इस गल्र्स डिग्री कॉलेज के लिए दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी क्षेत्र में जमीन भी आवंटित कर दी है। डीयू के वाइस-चांसलर योगेश त्यागी को निदेशक (पंचायत), दिल्ली केएस मीणा द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार, लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने यह जमीन आवंटित की है। डीयू के इस कॉलेज के लिए फतेहपुर बेरी में 40 बीघा जमीन आवंटित की गई है। 


स्पाट्र्स के साथ ही मिलेगी ये सुविधाएं


कॉलेज में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के साथ-साथ छात्राओं के लिए अनेक सुविधाएं रहेंगी। यहां उनके लिए हॉस्टल की सुविधा भी होगी।


दिल्ली सरकार को प्लान सौंपना होगा


वैसे सरकार ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को ये जमीन 99 वर्षों के लीज पर नि:शुल्क आबंटित किया है। लेकिन इस पर किसी प्रकार का अतिक्रमण ना हो, इसकी पूरी जवाबदारी दिल्ली यूनिवर्सिटी की ही होगी। इसके साथ ही इस जमीन के बारे में पूरा प्लान बनाकर दिल्ली सरकार को सौंपना होगा। इसके अलावा कॉलेज कैंपस को हरियाली से सराबोर करने की जवाबदारी भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की ही होगी।
दिल्ली यूनिवर्सिटी के नियमों के मुताबिक हो होगा एडमिशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गल्र्स डिग्री कॉलेज खोलने के साथ ही इसके प्रवेश प्रक्रिया भी स्पष्ट कर दी है। इसके तहत प्रवेश परीक्षा डीयू के नियमों के मुताबिक ही होगी। इसमें प्रवेश परीक्षा, मेरिट लिस्ट और 12वीं बोर्ड परीक्षा के अंकों से आधार दाखिला लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *