जमाना जब ऑनलाइन का हो तो 12वीं के बाद कैरियर बनाने से बिल्कुल ना चूके…

आज जब पूरा जमाना ऑनलाइन का हो तो 12वीं के बाद इसमें कैरियर बनाने में दिक्कत किस बात की है। वैसे भी ज्यादातर युवा 12वीं तक विषयों का चयन कर अपना लक्ष्य बना ही लेते हैं, फिर भी 12वीं के बाद कुछ रुकना पड़ता है। ये सोचने के लिए आगे कैरियर किस ओर मोड़े…तो चलिए हम आपकी इस समस्या का पूरा तो नहीं लेकिन काफी हद तक समाधान कर देते हैं।

क्रिएटिव ऑप्शन की ओर करे रुख
साइंस, इंजीनियरिंग के साथ ही आपको क्रिएटिव कैरियर ऑप्शन भी देखना चाहिए। क्योंकि जमाना जब ऑनलाइन का हो, और इस क्षेत्र में कैरियर के काफी आप्शन हैं तो क्रिएटिव ऑप्शन भी चुनकर उसी पर आगे बढ़ें और पाए सफलता के मुकाम।

ग्राफिक्स डिजाइनिंग
12वीं के बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग, ग्राफिक आर्ट्स या विजुअल कम्यूनिकेशन में ग्रैजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद आप एंटरटेनमेन्ट इंडस्ट्री या गेमिंग में एक अच्छा करियर तलाश सकते हैं। 

पत्रकारिता से भी जुडक़र कमा सकते हैं नाम
वैसे तो 12वीं के बाद ऑप्शन की भरमार होती है। लेकिन इसमें सबसे तेजी से बढऩे वाला एक और फील्ड है पत्रकारिता। इसकी पढ़ाई कर आप रेडियो जॉकी, डॉक्युमेंटरी फिल्म मेकर जैसे क्षेत्र भी चुन सकते हैं।

ऐनालिटिक्स का कोर्स भी कर सकते हैं
वैसा देखा जाए तो पूरा जमाना धीरे-धीरे ऑनलाइन ही होते जा रहा है। ऐसे में इस फील्ड में भी काफी अवसर हैं रोजगार के। लेकिन इसके लिए कोर्स करने में दिक्कतें हो सकती है। क्योंकि इनके कोर्स हर जगह उपलब्ध नहीं होते, लेकिन ऑनलाइन जॉब्स तो हर जगह मिलते ही हैं। लेकिन आपको अपनी क्षमता उसमें दिखानी होगी, तभी आपके लिए ये उपयोगी साबित होगा, वरना जितनी सफलता की गुंजाइश होगी, उतनी सफलता नहीं मिल पाएगी। इसमें ऑनलाइन कन्ज्यूमर बिहेविअर समझना और उसके हिसाब में मार्केटिंग स्ट्रैटजी बनाना ही इस फील्ड का सबसे महत्वूर्ण काम है। इसके लिए आपको क्रिएटिव और क्रिटिकल थिंकिंग, कम्यूनिकेशन, अनालिसिस आनी चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *