छत्तीसगढ़ में खुलेंगे दो दर्जन नए कॉलेज..सीएम का शिक्षकों से आव्हान… भावी पीढ़ी को गढऩे अपनी महती भूमिका का निर्वहन करें

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रविवार को आकाशबाणी एवं विभिन्न टीवी चैनलों से लोकवाणी कार्यक्रम का प्रसारण हुआ। बिलासपुर के लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में जिला प्रशासन द्वारा लोकवाणी के सामुहिक श्रवण की व्यवस्था की गई थी।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोकवाणी कार्यक्रम में श्रोताओं के शिक्षा से संबंधित सवालों का जवाब देते हुए जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने शिक्षकों का आव्हान कर कहा कि शिक्षक-शिक्षकों की बच्चों का भविष्य गढऩे में महती भूमिका है। आज की पीढ़ी के बच्चों का भी भविष्य गढऩे और प्रदेश की विकास मार्ग पर और आगे ले जाने अपनी भूमिका का सकारात्मक निर्वहन करें।


मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार के गठन के बाद शिक्षा कर्मियों को 18 साल बाद स्थानांतरण की सुविधा मिली। शासन द्वारा 1.25 लाख शिक्षकों का संविलियन किया गया। व्यापम के माध्यम से 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षकों की नियमित भति की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा से संबंधित समस्या के समाधान का काम कर रही है।

एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सहायक प्राध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया न्यायालय से स्टे होने के कारण रूक गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की हर भर्ती विधिसम्मत हो। उन्होंने कहा कि वादि का पक्ष न्यायालय के समक्ष शीघ्र प्रस्तुत किया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने डिजिटल शिक्षा की जानकारी देते हुए बताया कि 14 से 60 वर्ष तक की उम्र के लोगों को डिजिटल साक्षर बनाने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि डी.जी.दुनिया के नाम से राज्य के 436 हाई और हायर सेकेंडरी शालाओं में ई. क्लास रूम और ई लैब प्रारंभ किया जा रहा है। मोबाइल में सभी पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराई जाएगी।

बिना इंटरनेट के मोबाइल से पठन की सुविधा होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि राज्य के पिछड़े क्षेत्रों में सात मॉडल कालेज सहित करीब दो दर्जन कालेज प्रारंभ किए जा रहे हैं। उन्होंने युवकों का आव्हान कर कहा कि वे अपने आप को नौकरी तक सिमित न रखें हर क्षेत्र में आगे बढ़ें। खेलों के विकास के लिए राज्य में खेल प्राधिकार का गठन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *