छग : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू पहले दिन दो लाख 69 हजार 473 ने दिलाई परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकण्डरी की मुख्य परीक्षा में 2 मार्च को प्रथम भाषा (विशिष्ट) हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू और नवीन पाठ्यक्रम हिन्दी विषय की परीक्षा सभी परीक्षा केन्द्रों में शांतिपूर्ण संपन्न हुई। परीक्षा में पंजीकृत दो लाख 72 हजार 809 परीक्षार्थियों में से दो लाख 69 हजार 473 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में तीन हजार 336 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।


माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के. गोयल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज की परीक्षा में नकल प्रकरण की सूचना मंडल की पोर्टल पर प्राप्त नहीं हुई है। मंडल की सचिव ने उप सचिव सुश्री ज्योति गूगेल के साथ रायपुर जिले की सात परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त उप सचिव जे.के. अग्रवाल द्वारा भी रायपुर जिले की तीन परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। सभी स्थानों पर परीक्षा का संचालन संतोषजनक पाया गया।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मलित हो रहे सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी है। श्री बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में परीक्षार्थियों से कहा है कि जीवन में हर मोड़ पर हमें परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। परीक्षा जीवन का अभिन्न हिस्सा है, इससे घबराने या निराश होने की जरूरत नही है। मजबूती, हिम्मत और शांतचित्त से आगे बढऩे पर हर परिस्थिति में सफलता मिलती है। उन्होंने परीक्षार्थियों से बिना डर या भय के शांत मन से परीक्षा देने की सलाह दी है। श्री बघेल ने कहा है कि सभी छात्र-छात्राएं परीक्षा में अपना शत-प्रतिशत दें, परिणाम भी अच्छा मिलेगा।


आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च सोमवार से शुरू हुई। बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने मंडल की ओर से कड़े प्रबंध किए गए हैं। वहीं विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं को लेकर किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए भी व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *