क्लीयर नहीं हो पाया है जेईई अडवांस्ड…तो परेशान क्यों होना…खुले हैं और भी रास्ते…

वैसे तो कोई भी परीक्षा पास करना आसान नहीं होता है। कड़ी मेहनत, लगन और ईमानदारी ही आपको परीक्षा में सफलता दिलाती है। लेकिन कई बार इन सबके होते हुए भी छात्र परीक्षा में सफल नहीं हो पाते और उन्हें निराश होना पड़ता है। लेकिन निराशा किसलिए…विकल्प तो और भी रहते हैं। अभी हाल ही में हुए जेईई अडवांस्ड की परीक्षा को लेकर कई छात्र टेंशन ले रहे होंगे, कि हम ये क्लीयर नहीं कर पाए, अब क्या करेंगे। लेकिन यदि आपने जेईई अडवांस्ड  की परीक्षा क्लीयर नहीं की है तो आपके लिए कैरियर के रास्ते बंद नहीं हुए हैं। और भी रास्ते हैं अपने सपनों को पूरा करने और कैरियर बनाने के। तो देर किस बात की छोडि़ए पिछला टेंशन और जुट जाए नई मंजिलों की तलाश में।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अकेले ऐसे छात्र नहीं हैं जो जेईई अडवांस्ड क्लियर नहीं कर पाए हैं। जेईई अडवांस्ड 2019 देने वाले 9 लाख छात्रों में से सिर्फ 2.5 लाख ही इसको क्लियर कर पाए हैं। उनमें से भी कुछ हजारों को ही आईआईटी में दाखिला मिल पाएगा। 

जेईई अडवांस्ड  क्लीयर नहीं कर पाए हैं तो आप इंजीनियरिंग से जुड़ी अन्य परीक्षाओं की तरफ मुड़ सकते हैं। ये परीक्षाएं राज्य स्तर पर होती है। इनमें से कुछ यूपीजेईई, डब्ल्यूबीजेईई, एमएचटी-सीईटी, टीएनईए आदि हैं। जेईई अडवांस्ड के मुकाबले ये परीक्षाएं थोड़ी आसान होती हैं। कई प्राइवेट यूनिवर्सिटियां जैसे एसआरएम, वीआईटी, बिट्स आदि भी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करती हैं। 

लेकिन जब बात प्राइवेट यूनिवर्सिटी की हो तो आपको बहुत सावधानी से चयन करना होगा। ऐडमिशन से पहले कॉलेज के रेप्युटेशन, रैंकिंग और प्लेसमेंट के बारे में जानकारी हासिल कर लें।

ये कोर्स भी कर सकते हैं
वैसे जेईई अडवांस्ड में असफल विद्यार्थी बिल्कुल भी निराश न हों, उनके लिए कैरियर के और भी रास्ते खुले रहते हैं। यदि आपने जेईई अडवांस्ड की परीक्षा दिलाई है और रैंक कम मिले हैं तो अन्य कोर्सों का विकल्प बीटेक कोर्सों में आमतौर पर जेईई के आधार पर दाखिला होता है। इसके अलावा साइंस से संबंधित अन्य कोर्स जैसे बीएससी, बीबीए आदि भी आप कर सकते हैं। ये कोर्स भी साइंस से संबंधित हैं। 
इनमें 12वीं क्लास के मार्क्स के आधार पर दाखिला होता है। इसके अलावा विज्ञान के छात्रों के लिए कई नए कोर्स भी हैं। आप अपनी स्ट्रीम को बदलकर लॉ, आर्किटेक्चर आदि जैसे प्रफेशनल प्रोग्राम को भी चुन सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *