कोरोना का असर : परीक्षा में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले सजा सकें विद्यार्थी

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब विश्वव्यापी समस्या बनते जा रहा है। कोरोना वायरस को लेकर हर देश में अलर्ट जारी किया गया है। इस वायरस के कारण होने वाले लक्षण और अन्य तरह की सतर्कता बरतने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। वहीं परीक्षा में भी कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है।


बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में छात्र परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले  जाने की इजाजत दे दी है। आपको बता दें कि सीबीएसई की  दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। वहीं सीबीएसई की ओर से छात्रों को जागरूक करने का सुझाव भी दिया गया है।


ये निर्देश मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों, सीबीएसई को दिया है कि वे कोरोना वायरस को लेकर एहतियाती कदमों के संबंध में छात्रों में जागरूकता फैलाएं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने एक पत्र में कहा है कि जागरूक छात्र अपने परिवार, समुदाय के लिए और इससे भी आगे परिवर्तन के वाहक हो सकते हैं।


आपको बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के से संक्रमित लोगों की संख्या दो दर्जन से ऊपर पहुंच चुकी है। वहीं पूरे विश्व में अब तक इससे करीब 3100 लोगों की जान जा चुकी है। पूरी दुनिया में करीब 90,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।


इससे पहले हाल ही में नोएडा के एक स्कूल से ऐसी खबर आई थी, जिसमें कोरोना वायरस की वजह से प्रशासन ने तीन दिनों तक स्कूल ही बंद करवा दिया था। इसके साथ कोरोना वायरस को लेकर पूरे देशभर में अलर्ट जारी किया गया है। और लोगों से ऐहतियात बरतने की लगातार अपील की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *