उत्तरप्रदेश : रद्द हुई 72 केंद्रों के लिए बोड परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी 12 मार्च से होंगी परीक्षाएं

उत्तरप्रदेश में फरवरी महीने में शुरू हुई बोर्ड परीक्षाओं को कई स्थानों पर नकल प्रकरण के सामने आने के चलते रद्द कर दिया गया था। इस मामले में बोर्ड ने नया शेड्यूल जारी कर दिया है। वहीं कहा जा रहा है कि बोर्ड की परीक्षाओं को नकल प्रकरण के चलते ही रद्द कर दिया गया था। वहीं परीक्षाओं को लेकर नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके तहत अब रद्द हुई बोर्ड की परीक्षाएं 12 मार्च  से शुरू होगी।


बोर्ड सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि मऊ जिले में इंटर भौतिक विज्ञान का पर्चा मोबाइल पर वायरल होने के बाद 67 केंद्रों की परीक्षा निरस्त की गई थी। गाजीपुर जिले में जयनाथ इंटर कॉलेज खेमपुर गाजीपुर की इंटर भौतिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त की गई है। बलिया जिले में श्री पचैव देवी राजमुनि इेवी इंटर कॉलेज बिगही बहुआरा की परीक्षा निरस्त की गई है।


बोर्ड सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि निरस्त परीक्षा 12 मार्च को आठ से 11.15 बजे के बीच होगी। निरस्त परीक्षा जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से जनपद के राजकीय इंटर कॉलेज अथवा प्रतिष्ठित विद्यालय में होगी, इसके लिए केंद्र जिला विद्यालय निरीक्षक जारी करेंगे।


आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर उत्तरप्रदेश शिक्षा विभाग ने तगड़े प्रबंध किए थे। खासकर नकल रोकने के लिए। इसके साथ ही परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी भी की जा रही हैं। परीक्षा केंद्र पहुंचने से लेकर परीक्षा हाल तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं। लेकिन इसके बावजूद में भौतिक विज्ञान का पर्चा मोबाइल पर वायरल हो गया था। इसलिए 72 केंद्रों में परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसलिए इन परीक्षाओं का आयोजन अब 12 मार्च को किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *