इंजीनियरिंग की इस कोर्स में भी बना सकते हैं आकर्षक कैरियर… मिलते हैं कई अवसर

वैसे तो इंजीनियरिंग युवाओं की आज भी पहली पसंद बनी हुई है। इसमें भी नए-नए कोर्स आते जा रहे हैं। जिसमें युवा आकर्षक पैकेज के साथ नौकरी भी पा रहे हैं। अब आप कहेंगे कि इंजीनियरिंग में वैसे भी कैरियर की अपार संभावनाएं हैं, तो ऐसा कौन सा कोर्स नया आ गया है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कोर्स नया नहीं है, लेकिन इसके प्रचार-प्रसार में कमी के चलते ये नजरों से ओझल हो जाया करता है।

ये कोर्स है पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। ये कोर्स हाइड्रोकार्बन जैसे कच्चे तेल या प्राकृतिक गैस के उत्पादन के अध्ययन से संबंधित है। पेट्रोलियम इंजीनियर तेल और गैस के उत्पादन और खोज से संबंधित कार्य करते हैं। वैसे इस समय लगभग 16 लाख से ज्यादा लोग इसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। 

शैक्षणिक योग्यता
पेट्रोलियम इंजीनियर को फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, जियोलॉजी और इकोनोमिक्स का ज्ञान होना जरूरी है। अन्य इंजीनियरिंग ब्रांचेस की ही तरह पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए आपके पास बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी विषय होने चाहिए। 

4 साल का कोर्स और नौकरी पक्की
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग करने के लिए जेईई जैसी परीक्षा या फिर संबंधित संस्थान की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। यह कोर्स चार वर्ष का होता है। इसमें डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है। कुछ संस्थानों में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर भी होता है। 

पेट्रोलियम इंजीनियरों की खासी मांग
जैसा कि आपको पता है कि पेट्रोलियम इंजीनियरिंग कोर्स आमतौर पर कम ही लोग करते हैं, इसलिए जितने इंजीनियरों की आवश्यकता होती है, उतने लोग नहीं मिल पाते। इसलिए इन्हें आकर्षक वेतन के साथ नौकरियां देने कंपनियां हमेशा तैयार रहते हैं। एक पेट्रोलियम इंजीनियर का औसत वेतन लगभग 8,00,000 रुपये प्रतिवर्ष तक होता है। कार्यक्षेत्र का अनुभव आय पर जोरदार प्रभाव डालता है और जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है आय में इजाफा होता है। 

इन संस्थानों में मिल सकता है एडमिशन
– स्कूल ऑफ पेट्रोलियम मैनेजमेंट, गांधीनगर,
– इंडियन स्कूल ऑफ माइंस, धनबाद
– महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पुणे,
– राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, रायबरेली
– उत्तरांचल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, देहरादून, 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *