अब तक नहीं लिया है एडमिशन तो घबराइए नहीं… अभी भी खुले हैं देश के इन टॉप कॉलेजों के दरवाजे… लेकिन जल्दी कीजिए…

वैसे मई और जून का महीना नतीजों का माना जाता है, तो जुलाई का पूरा महीना एडमिशन के लिए। लेकिन जब परीक्षा परिणाम ही जल्दी आ गए हों तो जाहिर सी बात एडमिशन भी तो जल्दी लेना पड़ेगा। लेकिन यदि आपने अभी तक इसी उधेड़बुन में समय बिता दिया है कि कौन से कॉलेज में प्रवेश ले, जो हमारे लिए उपयुक्त हो तो हम जरूर आपकी कुछ मदद कर सकते हैं। 

वैसे सीबीएसई, सीआईएससीई, एनआईओएस समेत लगभग सभी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। अब अभिभावकों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी एडमिशन ज्वाइस करने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। किसी किसी कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है, तो कहीं अंतिम चरणों में है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि देश के कुछ ऐसा टॉप के कॉलेजों के बारे में जहां अभी भी आप बिना किसी देरी के प्रवेश ले सकते हैं।

एमेटी यूनिवर्सिटी 

एमेटी यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आपके पास सुनहरा अवसर है। एमेटी यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, नोएडा में 4 वर्षीय बीटेक (फूड टेक्नोलॉजी) कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन जारी कर दिए हैं। एडमिशन के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन से समस्त जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन आवेदन को पूरा करें। प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 13 जून, 2019 है।

प्रि-हॉस्पिटल ट्रॉमा टेक्निशियन ट्रेनिंग

नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल तथा सहायक अस्पतालों में प्रि-हॉस्पिटल ट्रॉमा टेक्निशियन ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश के लिए वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल व सफदरजंग अस्पताल ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। 9 महीने की ट्रेनिंग व 3 महीने की इंटर्नशिप के बाद विभिन्न विशेषज्ञता वाली एंबुलेंसों में तैनात किया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र 17 जून, 2019 (शाम 3 बजे) तक जमा कर सकते हैं। 

देहरादून कॉलेज

देहरादून कॉलेजों में 12वीं के बाद कई अच्छे कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू है।  SGRR PG कॉलेज में 20 जून तक आवेदन जमा कर सकते हैं। MKP कॉलेज में 10 जून से पंजीकरण शुरू होंगे और DAV व DBS कॉलेज में जून के दूसरे सप्ताह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। DAV  कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट की लगभग 12,800 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस साल होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। प्रवेश परीक्षाएं 30 जून 2019 से लेकर 6 जुलाई 2019 तक आयोजित की जाएंगी।  दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट 20 जून 2019 को जारी की जाएगी। वहीं दूसरी लिस्ट 25 जून 2019 और तीसरी कट-ऑफ लिस्ट 29 जून 2019 को जारी कर दी जाएगी। 

मुंबई विश्वविद्यालय

मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक कोर्सेस के लिए शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिले की प्रक्रिया 29 मई 2019 से शुरू हो चुकी है। अगर विद्यार्थियों को मुंबई विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन करने में किसी तरह की दिक्कत आए, तो वे संस्थान के हेल्पलाइन नंबर 02066834821 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *